प्लास्टर ऑफ पेरिस का सूत्र क्या है ? – Plaster of Paris Ka Sutra

प्लास्टर ऑफ पेरिस का सूत्र Internet पर सबसे आम खोज है। मुझे विश्वास है कि इस लेख को पढ़ने से आपको न केवल Plaster of Paris ka Sutra बल्कि प्लास्टर ऑफ पेरिस के बारे में सभी जानकारी जैसे इसके उपयोग, प्रकार आदि के बारे में पता चल जाएगा।

Plaster of Paris Ka Sutra

प्लास्टर ऑफ पेरिस क्या है (What is Plaster of Paris)

प्लास्टर ऑफ पेरिस वह रासायनिक पदार्थ है जिसका उपयोग मूर्तिकला में सबसे सुंदर Model बनाने के लिए किया जाता है और विभिन्न प्रकार के Fracture को ठीक करने के लिए पट्टियों में भी इसका उपयोग किया जाता है। यह सफेद रंग से संचालित पदार्थ है जो Hydrated Calcium Sulfate है जिसे गर्म Gypsum (हाइड्रेटेड कैल्शियम सल्फेट से युक्त एक नरम सफेद या ग्रे खनिज) से निकाला जाता है। तो, बस हम कह सकते हैं कि जब हम जिप्सम को उच्च तापमान पर गर्म करते हैं तो हमें Plaster of Paris मिलता है।

जब हम पानी और Plaster of Paris को मिलाते हैं तो यह फिर से Gypsum में बदल जाता है। और 10 से 15 मिनट के बाद यह एक ठोस रूप ले लेता है जिसके कारण इसका उपयोग दीवारों और दरवाजों के छिद्रों को भरने के लिए किया जाता है।

प्लास्टर ऑफ पेरिस का सूत्र (Plaster of Paris Ka Sutra)

प्लास्टर ऑफ पेरिस का रासायनिक सूत्र CaSO4•1/2H2O है। कैल्शियम सल्फेट हाइड्रेट प्लास्टर ऑफ पेरिस का रासायनिक नाम है।

प्लास्टर ऑफ पेरिस के गुण (Properties of Plaster of Paris)

  • यह एक सफेद चूर्ण पदार्थ है।
  • जब हम इसे पानी के साथ मिलाते हैं तो यह ढीला हो जाता है और हम इसका उपयोग किसी भी आकार या मॉडल को बनाने के लिए कर सकते हैं।
  • जब इसे 437k पर गर्म किया जाता है तो यह कैल्शियम सल्फेट में परिवर्तित हो जाता है जो ठोस नहीं बन सकता।

प्लास्टर ऑफ पेरिस कैसे बनाते हैं (How to Make)

जिप्सम को 373K के तापमान पर गर्म किया जाता है जब इसका 1/4 भाग बचा रहता है। शेष भाग को प्लास्टर ऑफ पेरिस कहा जाता है।

CaSO4 . 2 H2O  →CaSO4. 1/2 H2O + 3/2 H2O

पेरिस के प्लास्टिक के प्रकार (Types of Plaster of Paris)

जिप्सम प्लास्टर (Gypsum plaster) : – जब जिप्सम पाउडर और पानी को एक उपयुक्त अनुपात में मिलाया जाता है तो हमें जिप्सम प्लास्टर मिलता है जिसका उपयोग फ्रैक्चर वाली हड्डियों को सेट करने, खिलौने बनाने, सजावटी सामान, अग्निरोधक सामग्री और बहुत कुछ करने के लिए किया जाता है।

मिट्टी का प्लास्टर (Clay plaster) :- यह मिट्टी और रेत का मिश्रण होता है जिसका उपयोग दीवार पर PLaster और Paint करने के लिए कई तरह से किया जाता है। यह घर का सबसे सुंदर Interior बनाने में व्यापक रूप से सहायक है।

लाइम प्लास्टर (Lime Plaster) :- यह रेत, पानी और चूने के मिश्रण से बनता है। निर्माण सामग्री में चूने के प्लास्टर का अत्यधिक उपयोग किया जाता है।

गर्मी प्रतिरोधी प्लास्टर (Heat Resistant Plaster) :- दीवारों को कोटिंग करने के लिए प्लास्टर का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। यह छत में आग अवरोधक के रूप में भी सबसे अच्छा विकल्प है।

यहां प्लास्टर ऑफ पेरिस के उपयोगों की सूची दी गई है:-

Plaster of Paris
  • इमारतों, मंदिरों और स्मारकों को सजाने के लिए:- सेल, इमारतों और स्मारकों को सजाने के लिए विभिन्न डिजाइन बनाने के लिए प्लास्टर का इस्तेमाल किया गया है। लकड़ी जैसी बनावट देने के लिए इन दिनों दीवार या अन्य चीजों पर प्लास्टर का इस्तेमाल किया गया है। प्लास्टर के संचालित रूप का उपयोग चादरों को दीवार पर चिपकाने के लिए किया जाता है ताकि इसे विभिन्न आकृतियों और डिजाइनों में डिजाइन किया जा सके।
  • रचनात्मकता:- प्लास्टर ऑफ पेरिस से चित्रकारों को एक ठोस आधार मिलता है ताकि वे विभिन्न पैटर्न और डिजाइन बना सकें। चित्रकार आसानी से डिजाइनों को विभिन्न प्रकार के रंगों से भर सकते हैं।
  • वास्तु और निर्माण के क्षेत्र में:- पहले दीवार या मनचाहे स्थान पर प्लास्टर ऑफ पेरिस लगाया गया है, फिर सफेद हो गया है, फिर इसे सबसे रंगीन और आकर्षक बनाने के लिए अलग-अलग रंग लगाए गए हैं।
  • कला के क्षेत्र में:- पेरिस के प्लास्टिक ने मूर्तिकला और उद्योग के परिदृश्य को बदल दिया है क्योंकि इसका उपयोग विभिन्न डिजाइन और मूर्तियां बनाने के लिए किया जाता है। प्लास्टर ऑफ पेरिस से बनी मूर्तियों का उपयोग कई त्योहारों और आयोजनों में किया जाता है।
Plaster of Paris Art
  • फ्रैक्चर को ठीक करें:- यह प्लास्टर ऑफ पेरिस का सामान्य उपयोग है। शरीर के टूटे हुए हिस्सों को आकार देने के लिए डॉक्टरों और विशेषज्ञों इसका इस्तेमाल करते हैं। कृत्रिम दांत बनाने के लिए दंत चिकित्सक दांतों का आकार लेने के लिए प्लास्टर ऑफ पेरिस का भी उपयोग करते हैं। वे दांतों के मूल सेट के निर्माण से पहले दांतों का झूठा सेट बनाने के लिए पीओपी का उपयोग करते हैं।
  • सजावटी सामान:- घोड़ों, ऊंटों, फूलों और अन्य आकर्षक आकृतियों और डिजाइनों के रूप में कई सजाए गए सामान प्लास्टर से बने होते हैं।
  • लकड़ी की वस्तुओं में प्रयुक्त:- इसका उपयोग लकड़ी की वस्तुओं के टूटे हुए भाग को भरने या मरम्मत करने के लिए किया जाता है।
Plaster of Paris Wood

प्लास्टर ऑफ पेरिस के फायदे (Benefits of Plaster of Paris)

  • यह किसी भी रंग के साथ प्रतिक्रिया नहीं करता है इसलिए हम इस पर आसानी से कोई भी रंग लगा सकते हैं।
  • हम इसे आसानी से किसी भी सांचे और डिज़ाइन को तैयार करने के लिए उपयोग कर सकते हैं क्योंकि यह स्पर्श करने के लिए बहुत चिकना है।
  • यह दरारों को आसानी से भर देता है और वस्तुओं को वैसा ही बना देता है जैसा वह है।
  • किसी भी खुरदरी सतह को चिकनी बनाने में सहायक।
  • विभिन्न आकृतियों में आसानी से ढाला जा सकता है जो खिड़कियों और दरवाजों पर डिजाइन बनाने में सहायक होते हैं।
  • प्लास्टर ऑफ पेरिस का उपयोग करके दीवार के रिसाव को नियंत्रित किया जा सकता है।
  • इसका उपयोग अग्नि सुरक्षा प्रणालियों के लिए उत्पादों को डिजाइन करने के लिए किया जाता है।

प्लास्टर ऑफ पेरिस के नुकसान (Disadvantages of Plaster of Paris)

  • बिना किसी पेशेवर मदद के घर पर सही मिश्रण बनाना मुश्किल है।
  • सीमेंट या चूने के प्लास्टर जैसी अन्य निर्माण सामग्री की तुलना में प्लास्टर एक महंगी सामग्री है।
  • इसका उपयोग केवल Interior के लिए किया जाता है बाहरी के लिए नहीं क्योंकि इसका Plan Look इतना अच्छा नहीं है।
निष्कर्ष

मुझे आशा है कि अब आपको अपने प्रश्न का उत्तर Plaster of Paris ka Sutra मिल गया होगा। इसके अलावा, मैंने Plaster of Paris के उपयोग और फायदे साझा किए हैं जो निश्चित रूप से आपके पूर्व ज्ञान में मूल्य जोड़ देगा।

FAQ’s

Q. पीओपी का उपयोग क्या है ?

A. पीओपी का उपयोग भवन की दीवारों और खंभों को सजाने के लिए किया जाता है। यह सजावटी कास्टिंग का आधार है। और मूर्तियाँ और सांचे भी बनाते थे।

Q. चूने के प्लास्टर की संरचना क्या है ?

A. चूने का प्लास्टर रेत और कैल्शियम हाइड्रॉक्साइड से बना होता है।

Q. प्लास्टर ऑफ पेरिस को सूखने में कितना समय लगता है ?

A. पीओपी को सूखने में 20 से 30 मिनट का समय लगेगा। सुखाने के बाद हमें सफेद और चिकनी बनावट मिलेगी और अब हम इसे एक अद्वितीय डिजाइन बनाने के लिए सुंदर रंगों से पेंट कर सकते हैं।

यहां भी पढ़े:-

Leave a Comment